Cashews Almonds and Walnuts: 5 ऐसे फायदे जो सिर्फ एक साथ काजू, बादाम, अखरोट खाने से मिलते है

आइये इस लेख में हम Cashews Almonds and Walnuts खाने के क्या क्या फायदे होते है इसके बारे में विस्तार से बात करते है की आखिर हमें क्यों Cashews Almonds and Walnuts जैसे सके मेवे खाने चाहिए और आयुर्वेद में क्यों इन मेवों को कहने का माहात्म्य दर्शाया गया है. इन Cashews Almonds and Walnuts को खाने से आपको ऐसे 5 या उससे अधिक फायदे मिलेंगे जिसके बारे में अपने न कभी जाना होगा न कभी पढ़ा होगा। तो आइये विस्तार से जाने।

ड्राई फ्रूट्स यानि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राई फ्रूट्स कई तरह के होते हैं, ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हम सभी अपनी डाइट में बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट, अंजीर आदि भी शामिल करते हैं। लेकिन कुछ सूखे मेवे ऐसे भी हैं, जिनका एक साथ सेवन करने से शरीर को ज्यादा फायदा होता है।

जी हां, Cashews Almonds and Walnuts को एक साथ खाने से हमें सभी पोषक तत्‍व एक साथ मिल जाते हैं। दिन भर स्फूर्ति का अनुभव करते हैं, थकान दूर होती है और रोगों से बचाव होता है। तो आइये इन तीनो सके मेवे के बारे में और विस्तार से जानकारी ले.

काजू पिस्ता मेवे के पोषक तत्व

  • काजू कैलोरी, हेल्दी फैट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।
  • बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस होता है।
  • अखरोट में हेल्दी फैट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम होता है।
    सूखे मेवे

काजू, बादाम, अखरोट खाने के फायदे (Cashews Almonds and Walnuts Benefits)

  1. सूखे मेवों में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए ये दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.
  2. सूखे मेवों में फाइबर होता है, जो आंतों को खाना पचाने में मदद करता है. मल को नरम करता है और मल त्याग की सुविधा देता है।
  3. काजू, बादामऔर अखरोट में आयरन पाया जाता है. इनके सेवन से एनीमिया को दूर किया जा सकता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।
  4. काजू बादाम में भी कार्बोहाइड्रेट होता है. इन सबको मिलाकर खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
  5. बादाम में विटामिन ई होता है। यह त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है।
  6. काजू, बादाम, अखरोट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इसे खाने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। नई मांसपेशियां भी बनती हैं।
  7. काजू बादाम में भी विटामिन बी6 होता है. यह विटामिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाता है, मूड को ठीक रखता है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है।

Cashews Almonds and Walnuts कितना खाना चाहिए?

ड्राई फ्रूट्स हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। आप 3-5 बादाम, 2-3 काजू, 1-2 पिस्ता और 1 अखरोट का सेवन कर सकते हैं। रोजाना इतनी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने से आप फिट और स्वस्थ रहेंगे। शरीर आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा।

काजू, बादाम, अखरोट खाने का अच्छा समय है

ड्राई फ्रूट्स खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। आप सुबह खाली पेट काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट खा सकते हैं। यह आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी तो देगा ही, कमजोरी और थकान भी दूर करेगा।

आप अपनी डाइट में काजू पिस्ता नट्स भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी सूखे मेवे से एलर्जी है, तो इनका सेवन करने से बचें। इसके साथ ही पित्त प्रकृति के लोगों को काजू और पिस्ता के सेवन से बचना चाहिए। बादाम और अखरोट को भिगोकर खाना चाहिए।

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तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको Cashews Almonds and Walnuts खाने क्यों जरुरी है, कैसे खाने चाहिए तथा कौन कौनसे फायदे मिलते है इससे यह सब विस्तार से बता दिया है तो अगर आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया अन्य लोगो से भी इस लेख को शेयर करे. बहुत बहुत आभार।

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