डिजिटल मार्केटिंग सैलरी जानकर आपके उड़ जायेंगे होश!

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी जानकर आपके उड़ जायेंगे होश! जी हां, सही लाइन पढ़ी है आपने! आने वाला दौर अब Digital Marketing का ही है, यह बात बोलने की हमें ज्यादा आवश्यकता नहीं है. तो आपके मन में सवाल भी यही उठ रहा होगा की तो फिर डिजिटल मार्केटिंग सैलरी india में  आखिर होगी कितनी? आखिर डिजिटल मार्केटिंग का Scope कितना रहेगा हमारे देश में!? जानना चाहते हो? तो पढ़िए लेख को अंत तक!

डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र की तकनीक ने व्यवसाय करने के तरीके में क्रांति ला दी है, जहां कंपनियां तकनीक की दुनिया में स्थानांतरित हो रही हैं और अधिक एप्लिकेशन और इंटरनेट सर्फिंग के साथ जुड़ रही हैं। अब कंपनियां आउटरीच और मार्केटिंग के लिए केवल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर निर्भर रह सकती हैं। ब्रांडिंग, विज्ञापन और मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के कार्यों से लेकर उपभोक्ता प्रतिक्रिया सर्वेक्षण करने तक- डिजिटल मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जहां हम पारंपरिक विपणन के साथ व्यापार को बढ़ाने में समस्याओं का सामना कर रहे थे, फिर भी हम जानते हैं कि तकनीक आने वाली पीढ़ी में ठोस डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के साथ चमत्कार करेगी। वे ऐसे लोग हैं जो अधिक दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और अपने व्यवसाय में संलग्नता चाहते हैं जिसे डिजिटल मार्केटिंग कौशल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। तो आइए अब हम डिजिटल मार्केटिंग सैलरी यानि digital marketing salary के बारे में विस्तार से देखते है.

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी जॉब रोल्स के आधार पर (Digital Marketing Salary in India)

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी: डिजिटल मार्केटिंग फ्रेशर्स या शुरुआती लोगों का औसत वेतन ₹2 LPA- ₹3 LPA से शुरू होता है जो प्रवेश स्तर का है और यह धीरे-धीरे उस स्थिति से बढ़ता है जिसमें आप डिजिटल मार्केटिंग की विभिन्न भूमिकाओं में नौकरी पाना चाहते हैं। मुख्य रूप से वेतन एक फ्रेशर कंटेंट राइटर से लेकर एक फ्रेशर डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर तक होता है, जो न्यूनतम ₹2 LPA से शुरू होता है, जो इन श्रेणियों से भिन्न होता है:

  1. डिजिटल मार्केटिंग कंटेंट राइटर: ₹2 LPA
  2. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर: ₹5 LPA
  3. डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव: ₹2.4 LPA
  4. डिजिटल मार्केटिंग SEO: ₹1.8 LPA
  5. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) विशेषज्ञ: ₹2.3 LPA
  6. सोशल मीडिया मैनेजर (SMM): ₹2.4 LPA
  7. Content Marketing Specialist: ₹2.3 LPA
  8. PPC specialist: ₹1.9 LPA
  9. सोशल मीडिया मैनेजर: ₹2 LPA

1) Search Engine Optimization (SEO) में विशेषज्ञ

यदि आप तकनीकी व्यवसायों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और Excellent analytical skills रखते हैं, तो SEO आपके करियर को नयी उंचाइओ पर ले जा सकता है। एक SEO विशेषज्ञ का प्रमुख उद्देश्य लक्षित वेबसाइट ट्रैफ़िक का उत्पादन करना है और प्रासंगिक खोजशब्दों के लिए इसे Google के शीर्ष पृष्ठ पर रैंक करना है। एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन स्पेशलिस्ट को कीवर्ड रिसर्च, एसईओ कॉपी राइटिंग और सर्च इंजन एल्गोरिदम में कुशल होना चाहिए और वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक करना चाहिए।

एक खोज इंजन अनुकूलन विशेषज्ञ का वेतन

भारत में, 4 साल से कम अनुभव वाला एक SEO विशेषज्ञ औसतन ₹3 LPA बनाने की उम्मीद कर सकता है। भारत में, 5 से 9 साल के अनुभव वाले सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन विशेषज्ञ औसतन ₹5 LPA कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

2) Pay-Per-Click (PPC) विशेषज्ञ

2023 में, सबसे लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों में से एक भुगतान-प्रति-क्लिक विश्लेषक था। निवेश के बराबर या उससे अधिक लाभ कमाने के लिए ज्ञान और कौशल होना आवश्यक है। संगठन किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करेगा जो इस आवश्यकता को पूरा कर सके।

कंपनियाँ जैविक परिणाम प्राप्त करने के बाद अपनी सीमाओं को बढ़ाने और प्रायोजित विज्ञापन का प्रयास करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। आपको अभियान निर्माण के साथ-साथ प्रत्येक सार्थक क्लिक के पीछे के मनोविज्ञान की ठोस समझ की आवश्यकता होगी। यह आपको एक शीर्ष फर्म में पीपीसी विश्लेषक के रूप में नौकरी दिलाने में मदद करेगा।

पे-पर-क्लिक (पीपीसी) का वेतन

भारत में, दो साल से अधिक के अनुभव वाले पीपीसी विश्लेषक लगभग ₹2.9 LPA कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

3) Content Marketing Specialist:

सामग्री विपणन विशेषज्ञ कंपनी की समग्र सामग्री रणनीति और सभी प्लेटफार्मों पर निर्माण के प्रभारी होते हैं। सामग्री इस काम का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जैसा कि शीर्षक से पता चलता है। आप डिजिटल मार्केटिंग(डिजिटल मार्केटिंग सैलरी) के इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं यदि आपके पास शब्दों का ज्ञान है, सामान्य रूप से रचनात्मक हैं, और उत्कृष्ट संचार कौशल हैं।

एक सामग्री विपणन विशेषज्ञ के लिए सैलरी

भारत में, 4 साल से कम अनुभव वाला एक कंटेंट मार्केटिंग विशेषज्ञ औसतन ₹5 LPA बनाने की उम्मीद कर सकता है। भारत में 5-9 साल के अनुभव वाले कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर औसतन ₹9.3 LPA कमाने की उम्मीद कर सकते हैं.

4) डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर कंपनी की संपूर्ण ऑनलाइन उपस्थिति की योजना बनाते हैं और उसे लागू करते हैं। वे कम लागत पर बिक्री बढ़ाने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ कंपनी के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक डिजिटल मार्केटिंग चैनल का उपयोग(डिजिटल मार्केटिंग सैलरी) करते हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर को उद्योग के सभी पहलुओं के बारे में जानकार होना चाहिए और नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग रुझानों पर अद्यतित होना चाहिए।

एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का वेतन

भारत में, भारत में 5-9 वर्षों के अनुभव के साथ एक वरिष्ठ डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर ₹10 LPA – ₹11 LPA के बीच कमाता है।

5) सोशल मीडिया मैनेजर (SMM)

यदि आप एक सोशल मीडिया फ्रीक ऑप्टिमाइज़र हैं और सिर्फ अपनी प्रोफ़ाइल से कई अनुयायियों का दिल जीत लिया है तो आप सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में नौकरी की भूमिका तक पहुँच सकते हैं। कंपनी की पूरी सोशल मीडिया रणनीति को सोशल मीडिया मैनेजर स्पेशलिस्ट्स द्वारा डिजाइन और निष्पादित किया जाता है। ब्रांड पेशेवरों को अपने सोशल मीडिया गेम के शीर्ष पर धकेलने के लिए भुगतान कर रहे हैं, ठीक वैसे ही जैसे लोग सोशल मीडिया का उपयोग खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण दिखाने के लिए करते हैं।

आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में सभी सोशल मीडिया चैनलों पर सकारात्मक बातचीत और गुणवत्ता सामग्री (सशुल्क या जैविक) बनाए रखनी चाहिए।

एक सोशल मीडिया मैनेजर का वेतन

भारत में, 4 साल से कम अनुभव वाले सोशल मीडिया मैनेजर स्पेशलिस्ट के लिए औसत वेतन ₹4 LPA है और 5-9 साल के अनुभव वाले लोग औसतन ₹10 LPA कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

6) Search Engine Marketing Specialist

सभी खोज इंजनों और प्रदर्शन नेटवर्कों पर भुगतान किए गए विज्ञापनों का उत्तरदायित्व खोज इंजन विपणन विशेषज्ञों का है। यदि आप संख्याओं से डरते नहीं हैं और उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक कौशल रखते हैं, तो खोज इंजन मार्केटिंग आपके लिए उपयुक्त हो सकती है।
इस नौकरी के लिए, आपको कुछ तकनीकी कौशलों से परिचित होने की भी आवश्यकता होगी, जैसे बुनियादी कोड, वेबसाइट डिजाइन अवधारणाएं, और खोज इंजन एल्गोरिदम का कार्यसाधक ज्ञान।

एक खोज इंजन विपणन विशेषज्ञ का वेतन

भारत में, चार साल से कम अनुभव वाले सर्च इंजन मार्केटिंग विशेषज्ञ औसतन ₹2.3 LPA कमाते हैं। इसके अतिरिक्त, भारत में, 5-9 वर्षों के अनुभव वाला एक सर्च इंजन मार्केटिंग विशेषज्ञ औसतन ₹10 LPA कमाता है।

7) Digital Marketing Data Analyst

एक डिजिटल मार्केटिंग डेटा विश्लेषक डेटा की व्याख्या करता है और इसे ऐसी जानकारी में बदल देता है जिसका उपयोग व्यावसायिक विकल्पों को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। डेटा विश्लेषक विभिन्न स्रोतों से डेटा एकत्र करते हैं और पैटर्न(डिजिटल मार्केटिंग सैलरी) और प्रवृत्तियों के लिए इसका विश्लेषण करते हैं।

एनालिटिक्स सबसे तकनीकी डिजिटल मार्केटिंग प्रतिभाओं में से एक है और डिजिटल मार्केटिंग टीम के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। एनालिटिक्स एक निगम को दिखाता है कि क्या वे उचित रास्ते पर हैं और परिणामस्वरूप, उन्हें यह देखने की अनुमति मिलती है कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं।

डिजिटल मार्केटिंग डेटा एनालिस्ट की सैलरी

भारत में, 2-3 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता वाला एक Digital Marketing Data Analyst ₹5 LPA का मुआवजा अर्जित कर सकता है।

 

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Conclusion

आशा है इस लेख ने आपको डिजिटल मार्केटिंग सैलरी(digital marketing salary) के बारे में समझने में मदद की होगी और अब आप इस digital marketing salary in india के बारे में पढ़के आसानी से यह decision ले सकते है की आपको अपना करियर डिजिटल मार्केटिंग में बनाना है या नहीं। अगर आपको इस लेख से सच में कुछ अच्छा जानने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को आगे और शेयर करे ताकि और भी लोग डिजिटल मार्केटिंग सैलरी के बारे में जान सके. आपका खूब खूब आभार।

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