International Yoga Day : मोटापा कम करने के लिए करे रोज ये 5 योगासन, 7 दिन मे चरबी पिगल जाएगी

नमस्कार दोस्तों, आज के लेख में हम International Yoga Day के मौके पर आपको ऐसे 5 योगासन बताने जा रहे है जो अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो इन योगासनों को आजमा कर आसानी से अपना वेट लोस पाएंगे। वह भी सिर्फ 7 दिन में! तो चलिए अब हम आपको International Yoga Day के मौके पर इन 5 योगासनों के बारे में बताते है.

International Yoga Day: मोटापा कम करने के लिए 5 योगासन

तो आइये अब हम उन 5 योगासनों के बारे में देखते है और समझते है की आप इस International Yoga Day के तौर पर एक नया resolution लेके अपने वेट लॉस के लिए इन योगासनों की प्रैक्टिस करके घर पर ही कैसे अपना वजन घटा सकते है. आइए देखते है.

नौकासन

International Yoga Day - नौकासन

‘नौका’ का अर्थ है नाव और ‘आसन’, जैसा कि आप पहले से ही जानते होंगे, का अर्थ है आसन। इस आसन में आपका शरीर नाव का आकार ले लेता है। यह सबसे प्रभावी आसनों में से एक है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। यह शरीर को गर्दन से जांघों तक संलग्न करता है। यह आसन आपकी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और पाचन में सहायता करता है।

भुजंगासन

भुजंगासन

इसे कोबरा स्ट्रेच भी कहा जाता है, भुजंगासन एक और बेहतरीन आसन है जो आपको उस अतिरिक्त बेली फैट को कम करने में मदद करता है। यह पीठ को झुकाने वाला आसन है जो उदर क्षेत्र को भी लक्षित करता है। यह आपकी पीठ को मजबूत रखने के लिए उपयोगी है और रक्त परिसंचरण और लचीलेपन में सुधार के लिए भी जाना जाता है।

धनुरासन

धनुरासन

धनुष मुद्रा भी कहा जाता है, धनुरासन भी कई योग आसनों में से एक है जो पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है। यह एक बैक-बेंडिंग आसन भी है जो पेट की मांसपेशियों को लक्षित करता है और रीढ़ को मजबूत करता है। यह तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी जाना जाता है। यह करने के लिए एक आसान आसन नहीं है और इसलिए इसे ठीक से करने के लिए नियमित अभ्यास की आवश्यकता होती है।

कुंभकासन

कुंभकासन

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप एक और योग मुद्रा कुंभकासन कर सकते हैं। इसे प्लैंक पोज भी कहते हैं। इस आसन को नियमित रूप से करने से वजन घटाने में सहायता मिलती है, पीठ दर्द कम होता है, कोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर के संतुलन और लचीलेपन में सुधार होता है।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को कैमल पोज भी कहा जाता है। यह प्रदर्शन करना काफी कठिन है और इसका अभ्यास केवल उन लोगों को करना चाहिए जिन्हें पीठ या रीढ़ से संबंधित कोई समस्या नहीं है। जिद्दी पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के अलावा, यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलेपन और मुद्रा में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

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आशा करते है इस लेख से आपको अच्छी माहिती मिली होगी और अब आपको International Yoga Day के इस मौके पर अपने वजन घटाने को लेकर खूब अच्छी प्रेरणा मिली होगी और अब इस प्रकार योगासन करके आप भी अपने वेट लॉस goal को achieve कर पाओ यही हमारी भी Good wishes है. यह लेख पढ़ने के लिए बहुत बहुत आभार। कृपया इसे अन्य लोगो से भी शेयर करे. आभार.

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