इंटरनेशनल योग दिवस 2023 : Yoga for Kids, बच्चो को कराये ये सभी योग, हड़िया बनेगी मजबूत

आज हम ऐसे Yoga for Kids के बारे में देखेंगे जिससे आपके बच्चो की हड्डिया पहले से बहुत मजबूत होंगी और वे कभी कमजोर नहीं होंगे। आइये देखे।

आज के डिजिटल युग में, यह सुनिश्चित करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हमारे बच्चे एक स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली बनाए रखें। गतिहीन आदतों के उदय के साथ, बच्चों की हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में चिंता एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। लेकिन डरें नहीं, क्योंकि एक मजेदार और आकर्षक समाधान है जो आपके छोटे बच्चों को मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को विकसित करने में मदद कर सकता है, वह है – योग!

तो आज इस ‘Yoga for Kids’ ब्लॉग का उद्देश्य विशेष रूप से बच्चो की हड्डियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किए गए आसान योग प्रदान करते हुए बच्चों की हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए योग के कई लाभों का पता लगाना है। तो आइये इन Yoga for Kids के बारे में बात करते है और जाने की कौनसा योगासन आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने के लिए अच्छा है.

5 Best Yoga for Kids

आइये अब हम ऐसे 5 बेस्ट Yoga for Kids देखते है जिसे करने के बाद उनकी हड्डीओं को बहुत फायदा होगा।

वृक्षासन:

वृक्षासन - Yoga for Kids

यह पोज पैरों को मजबूत बनाने और संतुलन में सुधार करने में मदद करता है। ट्री पोज करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को एक साथ जोड़कर खड़े हो जाएं। अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और अपने दाहिने पैर को अपनी बाईं भीतरी जांघ पर रखें। अपने बाएं पैर को सीधा और अपने कोर को व्यस्त रखें। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।

वीरभद्रासन:

वीरभद्रासन

यह मुद्रा पैरों, कोर और रीढ़ को मजबूत करने में मदद करती है। वॉरियर पोज़ करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को हिप्स के बराबर दूरी पर रखकर खड़े हो जाएँ। अपने दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ें और अपने बाएं पैर को सीधा रखते हुए अपने दाहिने घुटने को मोड़ें। अपनी भुजाओं को फर्श के समानांतर, भुजाओं तक फैलाएँ। अपने कोर को व्यस्त रखें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।

अधो मुख संवासन:

अधो मुख संवासन

यह मुद्रा पीठ, बाहों और कोर को मजबूत करने में मदद करती है। डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग करने के लिए चारों तरफ से शुरुआत करें। अपनी उंगलियों को चौड़ा फैलाएं और अपने पैर की उंगलियों को नीचे दबाएं। श्वास लें और अपने पैरों को सीधा करें, अपने कूल्हों को छत की ओर उठाएं। अपनी पीठ को सीधा और अपने कोर को व्यस्त रखें। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें।

नवासन:

नवासन

यह पोज़ को मजबूत करने और संतुलन में सुधार करने में मदद करता है। बोट पोज करने के लिए सबसे पहले अपने एड़ियों को अपने पैरों को एक साथ रखें। अपनी लाई को ऊपर की ओर आकर्षित करें और अपनी याचिका को सीधे रखते हुए की ओर झुकें। अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और अपने फीके पर संतुलन बनाएं। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें, फिर धीरे-धीरे अपनी एड़ी पर वापस जाएं।

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ये योग के कुछ उदाहरण हैं जो बच्चों को उनकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। ऐसी और भी कई मुद्राएं या Yoga for Kids हैं जो बच्चो के लिए लाभकारी हो सकती हैं. तो अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करे. आभार।

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