Yogasan for Heart : इंटरनेशनल योग दिवस 2023 के मौके पर हार्ट की बीमारी के लिए रोजाना करे ये 4 योगासन

दोस्तों आज इस लेख में हम आपको ऐसे Yogasan for Heart बताने जा रहे है जो की आप इस इंटरनेशनल योग दिवस 2023 के तहत रोजाना करने का प्रण लेकर अपने हृदय के स्वास्थ्य को मजबूत कर सकते है. इसी लिए आज के इस लेख में हम आपके लिए 4 ऐसे Yogasan for Heart लेकर आये है की जिससे अगर किसी व्यक्ति को Heart disease हो तो वह इन Yogasan for Heart को अपनाके अपनी सालो पुराणी दिल की बीमारी को भी ठीक कर सकता है.

4 Best Yogasan for Heart (हार्ट की बीमारी के लिए 4 योगासन)

तो आइये आगे इस लेख में अब हम ऐसे 4 Yogasan for Heart के बारे में जान लेते है जिन्हे आप अपने हृदय के स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए रोजाना कर सकते है.

1. सेतु बंधासन:

Yogasan for Heart - setu bandhasan

यह मुद्रा हृदय को मजबूत करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है। ब्रिज पोज़ करने के लिए, अपनी पीठ के बल अपने घुटनों को मोड़कर और अपने पैरों को फर्श पर सपाट करके शुरू करें। अपनी भुजाओं को अपनी भुजाओं पर रखें, हथेलियाँ नीचे। श्वास लें और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने कूल्हों को छत की ओर ऊपर उठाएं। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें।

2. भुजंगासन:

भुजंगासन

यह पोज छाती को खोलने और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद करता है। कोबरा पोज करने के लिए अपने पेट के बल जमीन पर माथा रखकर शुरुआत करें। अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें, उंगलियाँ आगे की ओर। श्वास लें और अपने कूल्हों को फर्श पर रखते हुए अपनी छाती को छत की ओर उठाएं। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें।

3. कपोटासन:

कपोटासन

यह मुद्रा कूल्हों को फैलाने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करती है। पिजन पोज करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और घुटनों के बल आएं। अपने दाहिने घुटने को आगे लाएं और इसे अपनी दाहिनी कलाई के पीछे रखें। अपने बाएं पैर को फ्लेक्स रखते हुए अपने बाएं पैर को पीछे की ओर बढ़ाएं। अपनी पीठ को सीधा और अपने कूल्हों को चौकोर रखें। 5-10 सांसों के लिए इस मुद्रा को बनाए रखें, फिर दूसरी तरफ दोहराएं।

4. शवासन:

शवासन

यह मुद्रा शरीर और मन को आराम देने में मदद करती है। कॉर्पस पोज़ करने के लिए, अपने पैरों को फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएँ और अपनी भुजाओं को अपनी तरफ, हथेलियों को ऊपर करें। अपनी आंखें बंद करें और अपने शरीर को आराम दें। गहरी सांस लें और अपने आप को मुद्रा के प्रति समर्पण करने दें। इस मुद्रा को 5-10 मिनट तक बनाए रखें।

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यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को सुनें और इन पोज़ को करते समय अपने आप को ज़्यादा ज़ोर न दें। अगर आपको कोई दर्द महसूस हो तो तुरंत रुक जाएं। किसी भी नए व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए। तो हमें आशा है की इस लेख से आपको यह Yogasan for Heart का अच्छा नॉलेज मिला होगा और हम उम्मीद करते है की इस इंटरनेशनल योग दिवस 2023 के अवसर पर आप इन योगासनों को हररोज करने का प्रण लेंगे और स्वस्थ होने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। बहुत बहुत आभार।

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