आज के इस लेख में हम हाल ही में जो New Electric Scooter पर से सरकार ने जो सबसिडी हटाई है था EV स्कूटर का नया prize क्या होगा, कितनी महंगी हुई इसके बारे में विस्तार से बात करने वाले है तो आपसे निवेदन है New Electric Scooter के बारे में यह Update जानने के लिए पूरा लेख पढ़े।
दोस्तो अगर आपके हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए थोड़ा और खर्च करने के लिए भी तैयार रहें, क्योंकि एक Augustसे New Electric Scooter (EV) महंगे हो जाएंगे। इसका कारण यह है कि सरकार ने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया है। यह छूट 4 August या उसके बाद registered New Electric Scooter पर लागू होगी।
सरकार ने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर सब्सिडी क्यों कम की?
सरकार ने सब्सिडी कम करने का फैसला किया है क्योंकि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी के लिए निर्धारित राशि समाप्त होने वाली है।
कुल बजट का 80% 10 लाख लोगों को दिया गया है। वर्तमान में, ईवी निर्माताओं से रु 17,000 से रु 66 हजार की सब्सिडी दी जा रही है। नए नोटिफिकेशन के बाद यह घटकर 15,000 से 20,000 रुपए रह जाएगी। लॉन्च के समय, FAM-2 के तहत रु 10,000/kWh प्रदान किया गया। बाद में इसे बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दिया गया।
सब्सिडी कितनी कम होगी
भारी उद्योग मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के उत्पादन को तेजी से अपनाने के तहत यानी। FAME-II योजना, इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए अधिकतम सब्सिडी 4 August से इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्री-मार्केट मूल्य के मौजूदा 40% से घटाकर 15% कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, सब्सिडी बैटरी क्षमता के 10,000 रुपये प्रति kWh होगी। वर्तमान रु. ई.वी. के बदले 15,000 रु. इसका मतलब है कि वाहन में बैटरी क्षमता पर 10,000 रुपये प्रति kWh की सब्सिडी की पेशकश की जाएगी। FAME-II प्रोत्साहन का लाभ उठाने के लिए निर्माता के लिए स्कूटर की अधिकतम एक्स-फैक्ट्री कीमत ₹1.50 लाख होनी चाहिए।
ग्राहकों पर कितना बढ़ेगा बोझ?
विशेषज्ञों के अनुसार, दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन की एक्स-फैक्ट्री कीमत 1.50 लाख रुपये तक है। स्थायी नियमों के तहत ईवी बनाने के लिए यह सब्सिडी प्रति वाहन 60,000 रुपये तक बैठती थी। लेकिन अब इसे घटाकर प्रति वाहन 22,500 रुपये कर दिया जाएगा। अगर कार की कीमत एक लाख रुपए है तो पहले 40 हजार रुपए की सब्सिडी अब 15 हजार रुपए होगी। अंदाजा लगाया जा सकता है कि वाहनों को लागू करने वाली कंपनियों पर कीमत का बोझ पड़ेगा। ऑटो विशेषज्ञ का कहना है कि यह अब उन कंपनियों का समर्थन करता है जो लाभ मार्जिन से पहले कीमतों को चलाती हैं और अब लागत में वृद्धि होती है। ऐसे में भार ग्राहक पर ही पड़ेगा।
सरकार की मजबूरी क्या है?
सूत्रों का कहना है कि New Electric Scooter ईवी पर सब्सिडी कम करने के फैसले के पीछे कई वजहें हैं। इसकी एक अहम वजह यह है कि पिछले वित्त वर्ष में करीब 78 लाख दोपहिया ईवी की बिक्री हुई। यानी जितनी बिक्री बढ़ेगी, सब्सिडी की रकम उतनी ही बढ़ेगी। ऐसे में सरकार ने सब्सिडी कम कर दी है। आय और व्यय के बीच के अंतर को नियंत्रित करने के लिए सरकार पर दबाव है।
इस कदम का कारण यह भी है कि सरकार योजना पर लक्षित दस लाख E2W के लगभग 80 प्रतिशत को पहले ही सब्सिडी वितरित कर चुकी है। सब्सिडी की नई दरें अगले 15-20 दिनों में लागू हो जाएंगी। इसलिए कहा गया की, यह कदम काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सरकार से समर्थन का विस्तार करेगा। इसके अलावा, फेम II सब्सिडी 31 मार्च, 2024 तक वैध है और आगे क्या होगा यह स्पष्ट नहीं है। हालांकि, इस फैसले से, अगले साल सब्सिडी को पूरी तरह से बंद करने की तुलना में, यह आघात को कम करेगा।
अंत में, जबकि कीमत में तेज वृद्धि अल्पावधि में ईवी दोपहिया वाहनों की बिक्री को प्रभावित करेगी, यह प्रमुख ब्रांडों को सब्सिडी पर निर्भर नहीं रहने के लिए प्रोत्साहित करेगी, और पूरी तरह से स्थानीयकृत ईवी को डिजाइन और विकसित करने के लिए उनकी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को कारगर बनाएगी।
New Electric Scooter पर नए सबसिडी के भाव
Model |
Old subsidy amount |
New subsidy amount |
Ather 450X |
Rs 55,000 |
Rs 37,000 |
Ola S1 Pro |
Rs 59,550 |
Rs 40,000 |
TVS iQube S |
Rs 51,000 |
Rs 30,400 |
Bajaj Chetak |
Rs 43,500 |
Rs 28,800 |
Tork Kratos |
Rs 60,000 |
Rs 40,000 |
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह बैटरी-क्षमता-आधारित प्रोत्साहन का केवल एक संकेत है, हालांकि 15 प्रतिशत की नई सीमा, जिसे 40 प्रतिशत (वाहन के एक्स-फैक्ट्री मूल्य से) से कम कर दिया गया है, ईवी को और भी महंगा बना देगा। उदाहरण के लिए, फेम II के बाद ओला एस1 प्रो की कीमत लगभग 1,60,017 रुपये होगी, जबकि वर्तमान में इसकी कीमत 1,24,999 रुपये है, जो कि 35,000 रुपये का अंतर है। हमें जल्द ही वास्तविक कीमतों का पता चल जाएगा, और वे मौजूदा कीमतों से काफी अधिक होंगी।
ईवी खरीद पर ज्यादा खराब प्रभाव नहीं पड़ेगा।
गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स के सीईओ हैदर खान ने कहा कि इलेक्ट्रिक New Electric Scooter के लिए नए FAME सब्सिडी मानदंड निश्चित रूप से बिक्री को कुछ हद तक प्रभावित करेंगे, क्योंकि इससे पेट्रोल वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों की अधिग्रहण लागत में वृद्धि होगी। इसके बावजूद ईवी दोपहिया खरीदार पेट्रोल की तुलना में कम परिचालन लागत के कारण ईवी को तरजीह देना जारी रखेंगे।
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Conclusion
तो दोस्तो हमे आशा है की इस लेख को पढ़कर अब आपके मन में New Electric Scooter को लेकर सारे doubts clear हो गए होंगे की आखिर क्यों और किस तरह New Electric Scooter की सबसिडी को हटा दिया गया है और इस पर सामान्य जनमानस पर क्या असर होगा। अगर आपको इस लेख से नया और helpful जानने को मिला हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक share करे ताकि वे भी New Electric Scooter ki इस update से अवगत हो सके। बहुत बहुत आभार।